स्पूतनिक के तीसरे चरण के भारत में मिली परीक्षण की मंजूरी

मुंबई

कोविड-19 के रूस में बने टीके स्पूतनिक वी का भारत में तीसरे चरण का परीक्षण करने के लिए ड्रग्स कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) की मंजूरी मिल गई है। कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इस सप्ताह की शुरुआत में डेटा और सुरक्षा निगरानी बोर्ड (डीएसएमबी) ने वैक्सीन के दूसरे चरण के क्लिनकिल ​​परीक्षण के नतीजों की समीक्षा करने के बाद तीसरे चरण का परीक्षण करने की सिफारिश की थी।

डीसीजीआई ने डॉ. रेड्डी लैबोरेटरीज को कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण करने की मंजूरी दे दी है। हैदराबाद स्थित डॉ. रेड्डीज का कहना है कि तीसरे चरण में 1,500 लोगों पर इस वैक्सीन का परीक्षण पहले किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दुनिया में 200 से ज्यादा कंपनियां कोरोना की वैक्सीन तैयार कर रही हैं।

डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के सह-अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक जी वी प्रसाद ने अपने बयान में कहा, यह वैक्सीन के इस महत्वपूर्ण नैदानिक ​​परीक्षण की प्रगति में एक नया मील का पत्थर पार किया है। उम्मीद है कि हम इस महीने के भीतर तीसरे चरण का परीक्षण शुरू करेंगे और भारतीय आबादी के लिए एक सुरक्षित व प्रभावकारी टीका लाने किए जा रहे अपने प्रयासों को जारी रखेंगे।

Source : Agency

12 + 4 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]